दो संभावित परिदृश्य हैं:
1. रिटेल कैटेगरी में आईपीओ को कई बार ओवरसब्सक्राइब मिलेगा
उस स्थिति में आपने कितने भी लॉट के लिए आवेदन किया हो, आपको अधिकतम एक लॉट मिलेगा और वह भी लॉटरी सिस्टम में खुदरा श्रेणी में कितनी बार आईपीओ के आधार पर। इसलिए आपको एक अच्छे इश्यू में एक से अधिक लॉट के लिए आवेदन नहीं करना चाहिए, जो कि बहुत अधिक सब्सक्राइब होने की उम्मीद है।
2. खुदरा श्रेणी में आईपीओ पूरी तरह से सब्सक्राइब नहीं हो सकता है
हालांकि, एक आईपीओ में जो बहुत लोकप्रिय नहीं हो सकता है और जहां खुदरा श्रेणी में सदस्यता एक बार से कम या बराबर है, तो आपको उतने ही लॉट मिलेंगे जितने आपने आवेदन किए हैं (अधिकतम 2 लाख रुपये के शेयर जो कि है खुदरा श्रेणी में अधिकतम सीमा)। लेकिन यह परिदृश्य एक महत्वपूर्ण जोखिम प्रस्तुत करता है क्योंकि आईपीओ शेयरों की ज्यादा मांग नहीं है और लिस्टिंग के दिन कीमतें गिर सकती हैं।